ICMR के पूर्व प्रमुख ने कहा- ईरान, इटली के बाद भारत होगा कोरोना का सबसे बड़ा केंद्र

ICMR के पूर्व प्रमुख ने कहा- ईरान, इटली के बाद भारत होगा कोरोना का सबसे बड़ा केंद्र

सेहतराग टीम

चीन में तबाही मचान के बाद अब कोरोना वायरस पूरे विश्व में पैर पसार चुका है। वही दिन प्रतिदिन भारत मे भी इसके मरीज बढ़ते चले जा रहे हैं। भारत में अभी तक करीब 150 मरीज इससे संक्रमित हुए हैं और तीन लोगों की जान जा चुकी है। इसके प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार समेत सभी राज्यों की सरकारो ने नए-नए कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। जहां एक तरफ सभी राज्यों के स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल आदि बंद करा दिए गये हैं। वहीं दूसरी तरफ सरकार इससे बचने के लिए लोगों को लगातार सावधान कर रही है। उसके बावजूद भी भारत में लगातार कोरोना पीडितों की संख्या बढ़ती चली जा रही है।

पढ़ें- कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का जरुर ध्यान रखें

इसकी वजह से लगातार मरीजों की संख्या बढ़ना भारत के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। फिलहाल अभी यह दूसरे स्टेज पर है। अगर इस पर काबू नहीं पाया गया तो यह बहुत जल्द ही तीसरे स्टेज में पहुंच कर भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भारत सरकार और स्वास्थ्य विभाग को इसको काबू करने के लिए जल्द ही कोई कठोर कदम उठाना होगा। कठोर कदम का मतलब जल्द ही लॉक डाउन करना होगा। इसमे जितनी देरी होगी उतना ही नुकसान भारत के लोगों को ही होगा। क्योंकि ईरान, इटली और अमेरिका कि स्थिति पर गौर किया जाए तो वहां भी लॉक डॉउन में देरी की वजह से वहां के लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है।

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च सेंटर के पूर्व प्रमुख टी. जैकब जॉन ने इसको लेकर एक खुलासा किया है कि अगर भारत में अगले एक महीने तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो इसकी वजह 15 गुणा मरीज बढ़ जाएगे। यह उन्होंने भारत में कोरोना वायरस की तैयारियों को देखते हुए कहा है।

डॉक्टर टी. जैकब जॉन ने कहा कि भारत का मौसम और यहां की जनसंख्या वायरस को फैलाने के लिए काफी है। क्योंकि यहां के लोग इलाज और क्वारटाइन से भाग रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन, ईरान और इटली के बाद भारत कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र बन सकता है। यही नहीं उन्होंने बताया कि अन्य एशियाई देशों की तुलना में भारत की तैयारियां कम और अपर्याप्त है।

ICMR के पूर्व प्रमुख ने बताया कि भारत के हर शहर में लोगों के घरों की दूरी और लोगों के बीच की दूरी काफी कम है। ऐसे हालत में कोरोना वायरस फैलने के चांस और भी बढ़ जाते है। जैकब जॉन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अभी तक भारत में बहुत धीमी गति से यह वायरस फैल रहा है लेकिन 15 अप्रैल तक यह 10 से 15 गुणा तेज फैलेगा और इतने गुणा ही मरीजों की संख्या भी बढ़ जाएगी। क्योंकि भारत में कोरोना से बचने के लिए उठाए गये कदम पर्याप्त नहीं है। आपको बता दे कि ICMR वर्तमान प्रमुख  डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि यह अभी तक सामुहिक तौर पर नहीं फैला है अगर यह वायरस सामुहिक फैलने में कामयाब हुआ तो यह भारत में काफी तबाही मचाएगा।

इसे भी पढ़ें-

किसे मास्क पहनना चाहिए और किसे नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।